Dog in Hindi - कुत्तो की जानकारी और रोचक तथ्य

Dog in Hindi - कुत्तों के बारे जानकारी


दोस्तों इस आर्टिकल में मई आपको कुत्तो से जुडी जानकारी Dog in Hindi देने वाला हु और बताने वाला हु कुत्तो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

नमस्ते दोस्तों आज हम जानने वाले है एक ऐसे प्राणी के बारे में जिसे हम पसंद करते है और जो इंसानों से भी ज़्यादा वफ़ादार है जी हां कुत्तो के बारे About Dog in Hindi में और जानने वाले है कुत्तो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस आर्टिकल में।

dog in hindi

दोस्तों कुत्ता एक बहुत ही वफादार और प्यारा प्राणी है इसे हम पालते है क्या आप जानते है की कुत्ते के बहुत सी प्रजातियां है पूरी दुनिया अलग अलग जगहों पर अलग अलग प्रजाति के कुत्ते पाये जाते है कुत्तों की सूंघने की क्षमता इंसानो से अधिक होती है।

इसी वह से इन्हे आर्मी और पुलिस में इस्तेमाल करते है ताकि बॉम्ब्स और ड्रग्स को ढूंढ सके।

आज मै कुत्तो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य लाया हु जिन्हे आपने शायद ही कही सुना या पढ़ा होगा| तो ये रहे कुछ कुत्तों से जुड़े रोचक तथ्य। Sparrow In Hindi - गौरेया चिड़िया की जानकारी और रोचक तथ्य

Information About Dog in Hindi


1. इंसानों की तुलना में कुत्तो की सूंघने की क्षमता १०.००० गुना ज्यादा होती है. इंसान में गंध की ५ मिलियन ग्रंथियाँ होती हैं, वहीं कुत्तों में ये नस्ल अनुसार १२५ से ३०० मिलियन तक हो सकती है।

2. एक बार सूंघी गई वस्तु कुत्ते अगली बार भी पहचान जाते है. इस गुण के कारण कुत्तों का इस्तेमाल विस्फ़ोटक और नशीले पदार्थों का पता लगाने में किया जाता है।

3. कुत्ते की नाक के दोनों छिद्रों में एक स्थान ऐसा होता है, जहाँ बहुत सारी गंध संवेदनशील कोशिकायें होती हैं. इन्हें ‘कीमोरिसेप्टर’ कहा जाता है. ये कीमोरिसेप्टर बालों के समान दिखाई देते हैं और म्यूकस के कारण हमेशा गीले रहते हैं. ये सेल्स नसों के माध्यम से दिमाग के ‘ऑलफक्ट्री बल्ब’ से जुड़े रहते हैं. यह भाग जितना अधिक बड़ा रहता है, कुत्ते के सूंघने की क्षमता उतनी अधिक होती है।

4. इंसानो के मुकाबले कुत्तों की श्रवण शक्ति ५ गुना अधिक होती है. इंसान ६४ से २३,००० Hertz तक की आवृति की ध्वनि सुन सकते हैं, वहीं कुत्ते ६७ से ४५,००० Hertz तक।

5. उम्र बढ़ने के साथ कुत्तो और इंसान दोनों की सुनने की क्षमता घटने लगती है।

6. एक कुत्ता (Dog in hindi) एक सेकंड के 6/100 वें हिस्से में ध्वनि के स्रोत का पता लगाने में सक्षम है।

about dog in hindi

7. कुत्ते रंगों को काले और सफेद रंग के शेड में या नीले और पीले रंग के शेड में देखते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी आँखों में लाल रंग के लिए रिसेप्टर्स (receptors) नहीं होते हैं।

8. बड़ी नस्ल की तुलना में छोटी नस्ल के कुत्ते तेजी से परिपक्व होती हैं।

9. १ साल का कुत्ता १५ साल के इंसान के जितना समझदार होता है।

10. कुत्ते १००० से अधिक शब्द भी सीख सकते हैं और कुत्तों को गिनती और सरल गणित समस्याओं को हल करना सिखाया जा सकता है।

11. धैर्य के साथ कुत्तों को पीछे की तरफ चलना, सलाम करना और झुकना भी सिखाया जा सकता है।

12. रिन टिन टिन (Rin Tin Tin) नामक कुत्ता हॉलीवुड का पहला स्टार डॉग था. इस जर्मन शेफर्ड कुत्ते (German Shephard Dog) ने अपने पंजे की छाप देकर २२ फिल्मों के लिए अनुबंध किया था. इस स्टार डॉग के भोजन के लिए एक निजी chef tenderloin steak तैयार करता था. इस steak को पचाने में कुत्ते की मदद के लिए उसके खाते समय शास्त्रीय संगीत बजाया जाता था।

13. ‘Lassie’ नामक कुत्ता १९६९ में पशुओं के Hall Of Fame में शामिल होने वाला पहला जानवर बना था. इसके अलावा Rin Tin Tin भी Hall Of Fame में शामिल हो चुका है।

14. ओकलाहोम (Oklahoma) में अगर आपने कुत्तों Dog in Hindi को चिढ़ाने की गलती कर दी तो आपको गिरफ्तार कर लिया जायेगा क्योंकि वह पर कुत्तों को चिढ़ाना अपराध समझा जाता है।

15. पहले आइसलैंड (Iceland) में कुत्तों को पालना गैरकानूनी था, लेकिन अब उस कानून में ढील दे दी गई है।

16. पालतू कुत्तों का जीवन काल अन्य कुत्तों की तुलना में लंबा होता हैं।

About dog in hindi

17. कुत्ते अकेले रहना पसंद नहीं करते वह समूह में रहने वाले जानवर हैं।

18. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Cornell University) के एक अध्ययन के अनुसार कुत्तों को लगभग ९००० से ३४००० वर्ष पूर्व के मध्य पालतू बनाया गया था।

19. कुत्ते के पिल्ले को घर लाने की सबसे सही उम्र ८ से १२ सप्ताह है।

20. सालुकी (Saluki) दुनिया में कुत्तो (Dog) की सबसे पुरानी नस्ल है, जिसकी उत्पत्ति ३२९ ई.पू. को मिस्र में हुई थी।

21. Chihuahua कुत्ते की सबसे छोटी नस्ल वाले कुत्ते है, जिसकी लंबाई लगभग ६ इंच होती है।

22. कुत्ते (Dog in Hindi) की सबसे ज्यादा वजन वाली नस्ल मास्टिफ (Mastiff) है. इनका वजन लगभग २००० पाउंड होता है।

23. आमतोर पर कुत्तो के दौड़ने की रफ़्तार १९ मील/घंटे तक होती है. लेकिन ग्रेहाउंड (Greyhound) नस्ल के कुत्तो की दौड़ने की रफ़्तार ४४ मील/घंटे होती है, जो दुनिया में सबसे तेज है।

24. अन्य नस्लों की तुलना में Golden Retrievers, Labrador Retrievers, German Shepherds और Collies जैसे उच्च प्रशिक्षित कुत्ते की नस्ल अधिक kids-friendly होती हैं।

25.अन्य नस्लों की तुलना में Bichons, Portuguese Water Dogs, Kerry Blue Terriers, Maltese और Poodles जैसी नस्ल बहुत कम बाल झड़ते हैं. यदि आपको एलर्जी है तो यह कुत्ते पलने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

26. कुत्ते Dog in Hindi के सूंघने की क्षमता ४०% तक कम हो जाती है जब कुत्तो के शरीर का तापमान बढ़ जाता है या जब वे हाँफते है।

27. कुत्तो के पसीने की ग्रंथि एकमात्र पांव के अंगूठे के बीच होती है.और पैरों के पंजों को छोड़कर कुत्तों को किसी भी अंग पर पसीना नहीं आता।

28. जिस तरह इंसानो के उंगलियों के निशान (fingerprints) होते है उसी तरह कुत्तों के नाक के निशान (nose prints) unique होते हैं।

29. कुत्तो की अंधेरे और सुबह के समय देखने की क्षमता बहुत अच्छी होती है।

Amazing Information Dog in Hindi


30. अंधेरे में, कुत्ते हवा की धाराओं में सूक्ष्म परिवर्तन लेने के लिए अपने मूंछ का इस्तेमाल करते हैं. इससे उन्हें पर्यावरण की बेहतर समझ मिलती है और उन्हें अंधेरे में देखने में मदद मिलती है।

31. कुत्ते के पिल्ले जब पैदा होते है तब उनके २८ दांत होते हैं और वयस्क कुत्तों के ४२ दांत होते हैं।

32. कुत्ते इंसानों की तरह left और right handed होते हैं।

33. जहाँ मानव के शरीर का सामान्य तापमान ९७C-९९०F फ़ारेनहाइट होता है, वहीं कुत्ते के शरीर का सामान्य तापमान १०१C-१०2०F फ़ारेनहाइट होता है. यदि कुत्ते के शरीर का तापमान ९९० से नीचे गिर जाए या १०४० फ़ारेनहाइट से ऊपर चला जाए, तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए गंभीर है. उसे फ़ौरन डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

34. इंसानों का रक्त जहाँ ४ तरह का होता है – O, A, B, AB. वहीं कुत्तों का रक्त १३ प्रकार का होता है।

35. जन्म के बाद कुत्तों के शरीर का विकास तीव्र गति से होता है. जन्म के चार से पांच महीनों के अंदर ही ये अपने शरीर का आधा वजन प्राप्त कर लेते हैं. शेष वजन प्राप्त करने में इन्हें एक वर्ष या उससे अधिक का समय लगता है।

36. कुत्ते के पिल्ले दिन में १८ से २० घंटे तक सोते हैं वह भी तेजी से शरीर के विकास के चरण के दौरान. जबकि व्यस्क कुत्ते दिन में १०-१२ घंटे सोते हैं।

37. कुत्ते सर्वाहारी (omnivores) होते हैं. इसका अर्थ ये हैं कि वे अनाज, फल एवं सब्जियाँ भी खाते है और साथ में मांस भी खाते हैं।

interesting facts about dog in hindi

38. कुतिया एक बार में औसतन चार से छह बच्चों को जन्म दे सकती है।

39. जन्म के समय कुत्ते के पिल्ले अंधे, बहरे और दांत रहित होते हैं. अपनी नाक के हीट सेंसर (heat sensors) की सहायता से वे अपनी माँ को खोज पाते हैं।

40. सभी कुत्तों की नस्लों की जीभ गुलाबी होती है. लेकिन दो चीनी कुत्तों की नस्ल शेर-पेई (Shar-Pei) और चाउ चाउ (Chow Chow) की काली होती है।

41. फिल्मों में दिखाई देने वाला पहला कुत्ता (Dog) जिन नाम का Border Collie नस्ल का कुत्ता (Dog) था, जिसे Vitagraph Dog के नाम से भी जाना जाता है. उसने १९१० में अपनी पहली मूक फिल्म Jean Goes Foraging में अभिनय किया था।

42. पंजों पर पसीना उत्पन्न होने और बैक्टीरिया के कारण होता अधिकांश कुत्तों के पंजों में से मकई के चिप्स की तरह गंध आती है।

43. जब कुत्ते Dog in Hindi एक दूसरे पर भौंकते हैं, तो वे दूसरों से अलग सुनाई देने के लिए अपने भौंकने की pitch को adjust करते हैं।

44. कुत्तों और इंसानों द्वारा ऑक्सीटोसिन (oxytocin) नामक एक ही “love hormone” release किया जाता है. इस हार्मोन के कारण ही इंसान और कुत्ते दोनों का ही अपने दोस्तों के साथ मजबूत Bond होता है।

45. नॉर्वेजियन लुंडेहुंड (Norwegian Lundehund) कुत्ते की एकमात्र नस्ल है, जिसके प्रत्येक पैर पर छह पंजे होते हैं।

46. माना जाता है कि Border Collie, Poodle और Golden Retriever दुनिया में कुत्ते की सबसे स्मार्ट नस्लें हैं।

47. कुत्ते की अलास्का मालाम्यूट (Alaskan Malamute) नस्ल में -७० डिग्री का तापमान सह सकने की क्षमता होती है।

48. बेसेनजी (Basenji) कुत्ते की एकमात्र नस्ल है जो भौंकती नहीं है।

49. कुत्तों के दोनों कानों में इंसानों की तुलना में दुगुनी से भी अधिक मांसपेशियों होती हैं. जहाँ इंसान के कानों में ६ मांसपेशियाँ होती है, वहीँ कुत्तों के कानों में १८ या उससे भी अधिक मांसपेशियाँ होती है।

50. कुत्तों की तीन पलकें होती हैं, जिनमें से एक उनकी आँखों को नम और संरक्षित रखने के लिए होती है।

Interesting Facts About Dog in Hindi


51. कुत्ते का सोते समय पैरों को हिलाना इस बात का संकेत हैं कि वे सपना देख रहे हैं क्योंकि कुत्ते भी इंसानों की तरह सपने देख सकते हैं।

52. दुनिया में लगभग ४०० मिलियन कुत्ते और उनकी सैकड़ों नस्लें मौज़ूद हैं।

53. ऐसा माना जाता है की कुत्ते भेड़ियों के वंशज हैं. क्योंकि इनका ९९% DNA भेड़िये से मिलता-जुलता है।

54. कुत्ते का औसत जीवन काल लगभग १० से १४ वर्ष तक होता है. लेकिन उसका दिमाग २ साल के मनुष्य के बच्चे जितना ही होता है।

55. चॉकलेट कुत्तों के लिए जहर है. चॉकलेट में एक तत्व थियोब्रोमाइन (Theobromine) मौजूद रहता है, जिसमें कैफ़ीन (Caffeine) जैसे गुण पाए जाते हैं. यह नाड़ी तंत्र को प्रभावित करता है।

56. कुत्ते (Dog in hindi) अच्छे तैराक होते हैं।

57. १० वर्ष से अधिक उम्र के कुत्तों में से ५०% कैंसर (Cancer) की वजह से मरते हैं।

58. मोटापा कुत्तों में स्वास्थ्य की सबसे बड़ी समस्या है।

information about dog in hindi

59. बाइबल (Holy Bible) में ३५ से अधिक बार कुत्तों का उल्लेख किया गया है।

60. ईरान (Iran) में भी कुत्ते पालना गैरकानूनी है. ऐसा करते पकड़े जाने पर सजा के तौर पर ७४ कोड़े मारे जाते हैं।

61. Pembroke Welsh Corgis नस्ल के कुत्ते पालना ८० वर्षों से ब्रिटिश शाही परिवार को एक लोकप्रिय परंपरा रही है. बचपन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पास इस नस्ल के ३० कुत्ते थे।

62. सबसे लंबे कान टाइगर नामक एक ब्लडहाउंड (bloodhound) नस्ल के कुत्ते के होते हैं. उसके प्रत्येक कानों की लंबाई १३ इंच से अधिक होती है।

63. कुत्ते का मष्तिष्क मानव मस्तिष्क (Human Brain) के आकार का मात्र दसवां हिस्सा होता है।

64. National Geographic के Brady Barr के अनुसार कुत्ते का bite force ३२० पाउंड/वर्ग इंच होता है।

65. कुत्तो को मूल्यवान धातु की वस्तुओं से दूर रखें क्योंकि कुत्ते की urine में इतना acid होता है कि ये metal तक को गला सकता है।

66. यह अनुमान लगाया गया कि लगभग २१% कुत्ते अपनी नींद में खर्राटे लेते हैं।

67. मनुष्यों में होने वाली कैंसर और अन्य बीमारियों का पता लगाने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा सकता है. कुत्ते सांसों की गंध से cancer cells को सूंघ सकते हैं. जॉर्ज नाम के एक Standard Schnauzer नस्ल के कुत्ते (Dog in hindi) ने इंसानों में कैंसर को सूँघने वाला पहला प्रशिक्षित कुत्ता होने के लिए अंतरराष्ट्रीय सुर्खियाँ बटोरीं थी।

68. कुत्तों में पैरों में पाए जाने वाले कई विकार लंबे नाखूनों के कारण होते हैं।


ये थी कुत्तो से जुडी जानकारी Dog in Hindi और उससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य आशा करता आपको पसंद आये होंगे आपको यह कैसे लगे हमे कमेंट कर के ज़रूर बताएं।

और कुत्तो की इन जानकरी about dog in hindi को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी फैक्ट्स मिल पाए।

Post a Comment

0 Comments