Mercury in Hindi - बुध ग्रह के बारे में 31 रोचक तथ्य

Facts About Planet mercury in Hindi - बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य  


नमस्ते दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक ऐसे ग्रह के बारे में जो की सूर्य के सबसे करीब है, आज हम बात करने वाले है बुध ग्रह के बारे में और जानने वाले है बुध ग्रह से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Facts About Planet mercury in Hindi. 

सौर-मंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य का सबसे नज़दीकी बुध पृथ्वी से दिखाई देने वाले ग्रहों में से एक है. सूर्य के अत्यधिक नज़दीक होने के कारण बुध ग्रह के बारे में जानकारी जुटाना हमेशा मुश्किल रहा है.

लेकिन वैज्ञानिकों ने काफी मेहनत कर के कुछ ऐसी जानकारी और फैक्ट्स निकले है जो मैं आज आपके साथ शेयर करने वाला हु|  तो आइये जानते है कुछ रोचक तथ्य rochak tathya बुध ग्रह से जुड़े Planet mercury facts in Hindi.


बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य  

बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य

1.  इतिहास में बुध ग्रह का सबसे पहला उल्लेख 5000 साल पहले सुमेरी सभ्यता के लोगों द्वारा किया मिलता है।

2. बुध ग्रह का कोई उपग्रह(चांद) या गोल छल्ला नहीं है क्योंकि इसका गुरुत्वाकर्षण बल बहुत कमजोर है।

3. सूर्य के इतने करीब होने के कारण, बुध ग्रह पर दिन का तापमान 400 डिग्री सेल्सियस से अधिक तक पहुँच जाता है।

4. बुध ग्रह की सतह पृथ्वी की सतह से 3 गुणा मोटी है. इसकी सतह ऊबड़-खाबड़ है और इस पर बड़े-बड़े गढ्ढे बने हुए है. जो सैंकडों किमी. लंबे और तीन किमी. तक गहरे है.

5. बुध ग्रह का कोई वातावरण नहीं है, जिसका अर्थ है कि बोलने के लिए कोई हवा या मौसम नहीं है।

6. बुध ग्रह की सतह पर पानी नहीं है, यह संभव है कि सतह के नीचे पानी हो सकता है।

7. बुध पृथ्वी के बाद सबसे ज्यादा घनत्व वाला पिंड है। बुध का घनत्व 5.43 gm/cm3 है जबकि पृथ्वी का 5.51 gm/cm3 है। बुध पृथ्वी से 26 गुणा छोटा है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि पृथ्वी से इतना छोटा होने के बावजूद इतना ज्यादा घनत्व होना इस बात की ओर इशारा करता है कि बुध का केंद्र पृथ्वी के केंद्र की तरह लोहे का बना हुआ है और इसका लौह केंद्र पृथ्वी के लौह केंद्र से बड़ा होगा।

8. बुध ग्रह आकार में शनि के उपग्रहटाइटन’ (Titan) और बृहस्पति (Genymede) के उपग्रहगनीमीडसे छोटा है। वैसे प्लुटो भी बुध ग्रह से छोटा है, पर अब वैज्ञानिक प्लुटो को ग्रह नहीं मानते, उसेबौने ग्रह’ (Dwarf Planet) का दर्जा दे दिया गया है।

mercury facts hindi

9. पृथ्वी पर से यदि बुध ग्रह को नंगी आँखो से देखना हो तो इसे सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है।

10. प्राचीन रोम के लोग बुध ग्रह को देवताओं का संदेशवाहक कहते थे क्योंकि यह अंतरिक्ष में काफी तेज़ी से गति करता है।

11. बुध ग्रह का अंग्रेज़ी नाम ‘Mercury’ नाम एक रोमन देवता के नाम पर रखा गया है। लेकिन इसकी खोज किसने और कब की ? इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है।

Planet Mercury Rochak Tathya


12. बुध ग्रह का कोई चंद्रमा या छल्ला नही है क्योकिं यहाँ गुरूत्वाकर्षण बल और वातावरण बहुत कमजोर हैं.

13. यदि पृथ्वी पर आपका वजन 100 किलो है तो बुध ग्रह पर घटकर 38 किलो हो जाएगा.

14. Telescope के माध्यम से बुध ग्रह को देखने वाले पहले इंसान महान वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली थे।

15. बुध ग्रह सूर्य के चारों ओर इतनी जल्दी परिक्रमा करता है कि प्रारंभिक सभ्यताओं का मानना था कि यह वास्तव में दो अलग-अलग तारे है - एक जो सुबह दिखाई देता है और दूसरा जो शाम को दिखाई देता है।

mercury in hindi
16. बुध ग्रह सौरमंडल में 4,879 km के व्यास वाला सबसे छोटा ग्रह है और पांच ग्रहों में से एक है जो नग्न आंखों को दिखाई देता है।

17. खगोलविदों को 1543 तक यह महसूस नहीं हुआ कि बुध एक ग्रह है जब तक की कोपर्निकस ने सौर मंडल के अपने सूर्य-केंद्रित मॉडल को प्रकाशित किया था।

18. कम गुरुत्वाकर्षण और वातावरण की कमी के कारण बुध ग्रह का कोई चंद्रमा या वलय नहीं है।

19. बुध ग्रह के दो साल में तीन दिन होते हैं। अर्थात बुध सूर्य की दो बार की परिक्रमा में अपनी धुरी की तीन बार परिक्रमा करता है। 1962 से पहले तक यह माना जाता था कि बुध के एक दिन का समय और एक वर्ष का समय बराबर होता है।

budh grah hindi me

20. हालांकि, रात में, गर्मी को बनाये रखने के लिए वायुमंडल के होने के कारण बुध ग्रह पर तापमान -180 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

21. बुध ग्रह सूर्य की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करता है। इसकी सूर्य से निकटतम दूरी लगभग 4 करोड़ 60 लाख किलोमीटर है जबकि अधिकतम दूरी लगभग 7 करोड़ किलोमीटर है।

22. बुध ग्रह का पर्यावरण स्थिर नहीं है। इसके ईर्दगिर्द वायुमंडल की कोई विषेश परत भी नहीं है। जो थोड़ेबहुत परमाणु सौर वायु के कारण इसके दायरे में भी जाते हैं वह बुध के बहुत गर्म होने के कारण जल्द ही उड़ कर अंतरिक्ष में चले जाते हैं। इसके कारण इसका पर्यावरण स्थिर नही रहता।

 Mercury Facts in Hindi


23. बुध जब सूर्य के सबसे नजदीक बिन्दु तक पहुँच जाता हैं, यदि कोई उस समय बुध पर खड़ा होकर सूर्य की तरफ देखेगा तो सूर्य अपने वास्तव आकार से 3 गुणा बड़ा दिखाई देगा.

24. बुध ग्रह उन पाँच ग्रहों  में से भी एक है जो पृथ्वी से नंगी आँखो से दिखाई देता है. अन्य चार:- शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि. बुध ग्रह को यदि नंगी आँखो से देखना हो तो सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है.

25. बुध ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक है. इसकी सूर्य से दूरी मात्र 58 Million KM हैं.


26. बुध ग्रह की सतह हमारे चंद्रमा के समान है। इसमें एक बहुत बंजर, चट्टानी सतह है और इस गृह में कई क्रेटर पाये जाते है।

27. अगर पृथ्वी पर आपका वजन 100 किलो है तो बुध ग्रह पर ये 38 किलो होगा।

Hindi facts of mercury

28. बुध जब सूर्य के सबसे नज़दीक होता है तो अगर आप इस पर खड़े होकर सूर्य को देखें, तो सूर्य अपने आकार से तीन गुना ज्यादा आकार का नज़र आएगा

29. बुध ग्रह में एक वर्ष में 88 दिन होते है, फिर भी बुध गृह का एक दिवस 176 पृथ्वी दिनों का होता है।

30. बुध ग्रह की सतह ऊबड़-खाबड़ है और सतह पर कई क्रेटर(गड़ढे) भी हैं। कुछ गड़ढे तो बहुत बड़े हैं, सैंकड़ो किलोमीटर तक लंम्बे और तीन किलोमीटर तक गहरे।

31. बुध ग्रह बाकी सभी ग्रहों से तेज़ गति से सुर्य की परिक्रमा करता है, लगभग 1 लाख 80 हज़ार किलोमीटर प्रति घंटा। पृथ्वी लगभग 1 लाख 70 हज़ार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गति करती है। अगर बात seconds में करें तो बुध एक second में 47.362 किलोमीटर की यात्रा कर लेता है और पृथ्वी 29.78 किलोमीटर।


तो दोस्तों ये थे बुध ग्रह से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Facts About Mercury in Hindi. आपको ये रोचक तथ्य कैसे लगे हमे कमेंट कर के ज़रूर बताये और हमारे Facebook Page लाइक करे और हमे Instagram पर फॉलो करे ताकि आपको ऐसे ही अमेजिंग हिंदी फैक्ट्स Amazing Hindi Facts और रोचक तथ्य Rochak Tathya मिलते रहे|



Source: Space.com

Tags: mercury in hindi, space facts in hindi, space in hindi, mercury rochak tathya, space

Post a Comment

0 Comments