Sparrow in Hindi - गौरैया चिड़िया के बारे में 32 रोचक तथ्य

Interesting Facts About Sparrow in Hindi - गौरैया चिड़िया के बारे में रोचक तथ्य 


नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे एक ऐसे जानवर के बारे में जोहमारे आस पास ही रहता है|
आज हम गोरैया चिडिय के बारे में कुछ रोचक तथ्य Facts About Sparrow in Hindi जानने वाले है|

गौरैया या हॉउस स्पैरो एक बहुत ही छोटे आकार की चिड़िया होती है कुछ ही वर्षों पूर्व तक यह प्रत्येक शहर और गांव में देखने को मिल जाती थी पंरतु कुछ ही वर्षों में इनकी 60% आबादी नष्ट हो गई है तथा अब शहरों में यह लगभग ना के बराबर ही दिखाई देती है इनके विनाश का मुख्य कारण मानव गतिविधियां ही है.

तो आइये जानते है Sparrow Facts in Hindi गौरेया चिड़िया से जुड़े कुछ रोचक तथ्य| अगर आपको मनोविज्ञान के बारे में जानना हो तो हमारा ये आर्टिकल ज़रूर पढ़े मनोविज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य

Amazing facts about sparrow in hindi

1. अधिकांश गौरैया सुस्त होते हैं, वो शायद ही कभी अपने जन्मस्थान से 2 किलोमीटर (1.2 मील) से दूर उड़ते हैं।


2. गौरैया  आमतौर पर 38 किमी प्रति घंटे की गति से उड़ते हैं।  लेकिन खतरे के समय, वे प्रति घंटे 50 किमी की तेज़ गति से भी उड़ सकते हैं।

3. एक ही वर्ष में गौरैया की कई नस्लें होती हैं। मादा लगभग 3-5 अंडे देती है जिसके लिए ऊष्मायन अवधि लगभग 12-15 दिन है। दोनों माता-पिता अंडे और चूजों की देखभाल करते हैं। युवा पक्षी जन्म से 15 दिनों के बाद घोंसला छोड़ देते हैं।

4. गौरैया जंगल में लगभग 4-5 साल तक रहती हैं।

5. गौरैया स्वभाव से मुख्य रूप से मांसाहारी होती हैं यानी वे मांस खाने वाली होती हैं। वे अपने खाने की आदत को अधिक बार बदलना सीखते हैं जब वे स्पैरो के साथ निकटता से रहते हैं और मुख्य रूप से पतंगे खाते हैं और छोटे कीड़े खाते हैं। वे बीज, फल और जामुन भी खा सकते हैं।

6. भोजन की निरंतर आपूर्ति के कारण गौरैया आसानी से मानव बस्तियों में जीवन के अनुकूल हो जाती है। ये जीव खाना खाना सीखते हैं जो उन्हें लोगों द्वारा प्रदान किया जाता है।

7. गौरैया को बहुत छोटा माना जाता है इसकी लंबाई 4-8 इंच के बीच भिन्न हो सकती है और इसका वजन लगभग 0.8 से 1.4 औंस होता है। ऐसे छोटे शरीर के साथ, वे आसानी से छोटे होल में फिट हो सकते हैं।

sparrow in hindi

8. हालांकि गौरैया को पानी के पक्षी के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन वे शिकारियों से बचने के लिए बहुत तेज गति से तैरते हैं।

9. गौरैया के शिकारी आमतौर पर कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी और सांप होते हैं। नवजात इन शिकारी मांसाहारियों के लिए एक आसान लक्ष्य हैं।

Amazing Facts About Sparrow in Hindi


10. गौरैया अपने घोंसलों का निर्माण ज्यादातर छतों, पुलों या पेड़ के खोखले के नीचे करती हैं।

11. गौरैया जाहिर तौर पर एक पत्नीक होते है, यानी उनके अंडों के छोटे प्रतिशत में माता-पिता दोनों का DNA होता है।

12. नर पर घोंसले के निर्माण की जिम्मेदारी होती है, और निर्माण के चरण के दौरान, वे मादाओं को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं यदि वह आगे के निर्माण और संभोग में रुचि रखते हैं।

amazing facts about sparrow

13. नर और मादा गौरैया को उनके रंग के आधार पर पहचाना जा सकता है:- नर गौरैया की पीठ तंबाकू रंग की और गर्दन पर काली पट्टी होती हैं, जबकि मादाओं की पीठ और पट्टियाँ दोनों भूरे रंग की होती हैं।

14. गौरैया के बहुत कम अंडों में माता-पिता दोनों का डीएनए होता हैं। ज्यादातर में केवल उनके माँ का डीएनए होता हैं।

15. गौरैया का घोंसला बनाने की ज़िम्मेदारी नर गौरैयों की होती हैं और घोंसला बनाते समय वे मादा गौरैयों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं।

16. बिल्लियाँ, कुत्ते, सांप, लोमड़ी.. आदि जानवर ही अधिकत्तर गौरैया का शिकार करते हैं। इन्ही कुछ जानवरों से गौरैया को खतरा होता हैं।

17. गौरैया की घटती आबादी का एक बड़ा कारण मोबाइल टॉवर से निकलने वाली रेडिएशन है क्योंकि आमतौर पर 12 से 15 दिनों तक अंडे सेने के बाद गौरैया के बच्चे निकल आते हैं लेकिन मोबाइल टॉवर्स के पास 30 दिन सेने के बावजूद भी अंडा नहीं फूटता।

hindi facts about sparrow

18. गौरैया के पास नर और मादा दोनों होते हैं जिनके पंख के रंग से आसानी से पहचाना जा सकता है। मादा के पास स्ट्रिप के साथ भूरे रंग की पीठ होती है, जबकि नर के पास लाल रंग की पीठ और काली बिब होते हैं।

19. गौरैया के शरीर का रंग भूरा, काले और सफेद पंखों से ढका होता है। इसके पंख गोल होते हैं।

20. इनका गोल पंखों के साथ एक मोटा शरीर होता है। इसका शरीर भूरे, काले और सफेद पंखों से ढका होता है।

Facts of Sparrow


21. जंगली गौरैया औसतन 4 से 5 साल तक जीवित रह सकते हैं। लेकिन, डेनमार्क में एक जंगली गौरैया 19 साल और 9 महीने तक जीवित रहा था, जंगली गौरैया के लिए यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। पिंजरे में कैद करके पाले जाने वाले गौरैया औसतन 12 से 14 साल तक जीवित रहते है। लेकिन, एक गौरैया का रिकॉर्ड 23 साल तक जीवित रहने का हैं।

22. गौरैया जब दु:खी होते है तो अपने तनाव को कम करने के लिए अपने पूँछ को बार-बार झटकते हैं।


23. आमतौर पर गौरैया जमीन पर सीधे चलने की बजाए उछलते हुए चलते हैं।

24. भले ही इनकी गिणती पानी के पक्षियों में नही होती, लेकिन फिर भी इनमें तैरने की क्षमता होती हैं। एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए ये पानी के अंदर ही अंदर तैरते हैं।

गौरैया चिड़िया के बारे में रोचक तथ्य

25. गौरैया की आँख के रेटिना में प्रति वर्ग मिलीमीटर 4 लाख फोटोरिससेप्टर होते है।

26. हर साल 20 मार्च को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में “World Sparrow Day विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है, इसकी शुरूआत 2010 में गौरैया की घटती आबादी को चिंताजनक मानकर की गई थी।

27. गौरैया संरक्षण व गौरैया बचाओ अभियान को सपोर्ट करते हुए साल 2012 में घरेलू गौरैया को दिल्ली का और 2013 में बिहार का राजकीय पंछी भी घोषित किया गया।

28. गौरैया एक बहुत छोटी पक्षी है। औसतन इसकी लंबाई 16 सेमी (6.3 इंच) और वजन 24 से 40 ग्राम होता है।

29. वैज्ञानिकों के मुताबिक गौरैयों की लगभग 43 प्रजातियां मौजूद हैं। पिछले कुछ सालों में इसकी संख्या में 60 से 80 फीसदी की कमी आई है।

30. गौरैयों को सामाजिक प्राणी कहा जाता है। वे कॉलनी में रहते हैं जिन्हें आमतौर पर झुंड के रूप में वर्णित किया जाता है।

31. 1950 के दशक के अंत मे, चीन की सरकार ने लाखों गौरैयों को मारने का अभियान शुरू किया, क्योंकि गौरैये फसल खा जाया करते थे लेकिन इस अभियान के खत्म होते ही नतीजे इसके उल्टे आये क्योंकि लाखो गौरैयों को मारने के बाद चीन में फसल खाने वाले कीड़ो की संख्या में बहुत वृद्धि हो गयी और इस कारण हालात अकाल जैसे हो गए थे।

32. प्रादेशिक जानवरों में गौरैया शामिल नहीं हैं, लेकिन वे अन्य गौरैयों से अपने घोंसले के बारे में आक्रामक रूप से सुरक्षात्मक हैं।


तो ये थे कुछ गौरेया चिड़िया से जुड़े रोचक तथ्य Facts About Sparrow in Hindi. आपको ये रोचक तथ्य कैसे लगे मुझे कमेंट कर के ज़रूर बताये और हमारे Facebook Page  लाइक करे और हमे Instagram पर फॉलो करे ताकि आपको ऐसे ही अमेजिंग हिंदी फैक्ट्स और रोचक तथ्य Rochak Tathya मिलते रहे| 

Post a Comment

0 Comments