About Tree in Hindi - पेड़ो से जुडी जानकारी और 26 रोचक तथ्य

Interesting Information About Trees in Hindi - Facts About Tree in Hindi


नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे पेड़ो About tree in Hindi को बारे में और जानेगे पेड़ो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य facts about trees in hindi । दोस्तों पेड़ हमारे जीवन में बहुत ही ज़रूरी घटक है बिना पेड़ो के हमारा जीवन अधूरा है पेड़ो से हमे ऑक्सीजन मिलता है फल, फूल और लकडिया मिलती है। और भी बहुत सारी जानकारी tree information in hindi आज आपको मिलने वाली है।

about tree in hindi

Information About Trees in Hindi - पेड़ो के बारे में जानकारी 


प्रकृति ने पेड़ हम सभी को उपहार स्वरूप प्रदान किया है। पेड़ amazing information about tree in hindi हमारे जीवन का प्रमुख आधार है पेड़ सदियों से हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

यह हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण होती है कि, पेड़ के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।


पेड़ पौधे पृथ्वी को मिले किसी वरदान से काम नहीं है । जो अपनी छटा से संपूर्ण पृथ्वी को हरा-भरा रखती है और हमें खुशहाली का एहसास कराती है।

पेड़ About tree in Hindi  हमें ऑक्सीजन प्रदान करती हैं। पेड़ वातावरण को हमेशा शुद्ध बनाये रखते है और प्रदूषण फैलाने वाले सभी तथ्यों को यह समाप्त करने में लगे रहते है।

information about tree in hindi

पृथ्वी पर रहने वाले समस्त जीव-जंतु, पशु- पक्षियों, कीट-पतंगे (कीड़े-मकोड़े) सहित मानव की लगभग सभी जरूरते पेड़-पौधों से ही पूरी होती है।

Also Read
Apple in Hindi - सेब से जुडी जानकारी और रोचक तथ्य

पेड़ कई वर्षों से हमारी पृथ्वी पर उपस्थित है। हमारी तरह ही पेड़-पौधे भी श्वास लेते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड जैसी विषैली गैसों को अवशोषित करऑक्सीजन को बहार निकालता है

पेड़ एक ऐसा चीज है जो हमें ऑक्सीजन प्रदान करती है। यह न सिर्फ हमें ऑक्सीजन प्रदान करती है। बल्कि और भी कई चीजें देती हैं। पौधों से हमारे आवश्यकता की अधिकांश वस्तुएं प्राप्त होती है।

न सिर्फ हमारे लिए बल्कि पेड़-पौधे पशु पक्षियों के लिए भी उतना ही मायने रखता है।

पेड़-पौधों की कटाई के कारण आज कई क्षेत्र बड़े-बड़े रेगिस्तान में तब्दील हो चुके हैं। वृक्षों के कमी के कारण आज लगभग अधिकांश जगहों पर भूमि क्षरण प्रारंभ हो गया है।

कई वन्य जीवों की प्रजातियां वृक्षों की अंधाधुंध कटाई के कारण समाप्त हो गई हैं। वृक्षो tree information के कमी के कारण आज भूमि की उर्वरता कम हो गई है। जिसका परिणाम आज किसानो को भुगतना पड़ रहा है।

भारत में करीब 150 से भी अधिक इमारती लकड़ीयो वाले वृक्ष की प्रजातियां पाई जाती है।

पशु-पक्षियों का आवास और भोजन का प्रमुख आधार तो पेड़-पौधे ही होते हैं। परंतु आज के मानव अपने ही हाथों पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई करते जाते हैं। अगर हमें अपने जीवन को बचाना है, तो पहले इसे बचाना जरूरी है।

जल वायु मृदा और ध्वनी जैसे प्रदूषण में वृद्धि होने का कारण भी वनो की ही कमी है। इन प्रदूषणो के कारण आज मानव सहित पृथ्वी पर रहने वाले समस्त जीव-जंतुओं को कई प्रकार की खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

Facts About Trees in Hindi - पेड़ो के बारे में 26 रोचक तथ्य 


1. एक पेड़ सालाना 2000 लीटर पानी धरती में से चूस लेते है।

2. अगर आप एक ऐकड़ पेड़ों को बचाना चाहते है तो आपको 1 टन कागज का पुर्नउत्पादन recycle करना पड़ेगा।

3. जितनी कार्बन एक कार 41,600 किलोमीटर चलने के बाद पैदा करती है एक पेड़ एक साल में उतनी कार्बन सोखता है

4. दुनिया के लगभग 80 प्रतीशत जंगल काट दिए गए है।

5. चीन में लगभग 20 प्रतीशत पेड़ दवाई बनाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं।

6. सनौबर का पेड़ पूरा उगा होने पर एक साल में 10 लाख बीज पैदा करता है।

facts about tree in hindi

7. अमेजन बेसिन सबसे बड़ा क्षेत्र है यह लगभग 3,30,075 वर्ग किलोमीटर है जो कि महाराष्ट्र (3,07,713) से थोड़ा ज्यादा है। अमेजन बेसिन वनों के पूरी तरह अधीन है।

8. बाँस तेज़ी से बढ़ने वाला पेड़ facts about trees है और बांस पेड़ की कुछ प्रजातियों की बढ़त साल के कुछ दिनों में 1 मीटर प्रति घंटा तक पहुँच जाती है।

9. कलकत्ता में एक वृक्ष है जिसकी आयु 2000 साल से ज्यादा है। अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब में भी एक पवित्र वृक्ष है जिसकी आयु भी कुछ सौ वर्ष है।

10. एक पूरी तरह से उगा हुआ वृक्ष एक नए लगाएँ गए पौधे से 70 गुना ज्यादा पर्यावरण(वातावरण) को साफ रखता है।

Also Read
60+ Facts About India in Hindi - भारत के आश्चर्यजनक तथ्य

11. हर एक किताब जो आप ने कभी पढ़ी थी किसी समय वह एक पेड़ थी।

12. केले के पेड़ लगभग 20 फुट तक बढ़ जाते हैं।

13. एक ऐकड़ में लगे पेड़ों के पत्ते और शाखाएँ जितनी गिरती है उसे प्राक्रितक खाद्य बनाने के लिए काफी है। इन शाखाओ और पत्तो का भार लगभग एक टन होता है।

14. लगभग 1000 किलो कार्बनडाईआक्साइड एक पेड़ अपने पूरे जीवन काल के दौरान सोखता है।

15. भारत के वैज्ञानिक श्री जगदीस चंदर बोस जी ने सबसे पहले एक ऐसा यंत्र बनाया था जो कि पेड़ों का बढ़ना माप सकता है जिसे क्रैसकोग्राफ नाम दिया गया। इसके लिए उन्हें नोबेल पुरूषकार भी मिला था। यह उपकरण उन्होंने मात्र 300 रूपए के साज-समान से बनाया था। वह एशिया के सर्वप्रथम वैज्ञानिक थे जिन्हें कि नोबेल पुरूषकार मिला था।

16. अध्ययनों से पता चला है कि पौधे सेहत में सुधार के निए बहुत ही महत्वपूर्ण भुमिका निभाते है। एक मरीज जो कि अस्पताल के कमरे से हरे-भरे पेड़ों को देखता है उसकी तबीयत में जन्दी-जल्दी सुधार होता है।

17. पेड़ कभी भी बड़ी उम्र की वजह से नही मरते हैं, पेड़ हमेशा बिमारी, कीड़ो जा फिर मनुष्य की वजह से ही मरते है। अन्यथा यह कभी भी नही मरते।

18. एक बड़े समाचार पत्र के रोजाना संस्करण 500 पेड़ों से बने होते है।

19. पेड़ अपनी 10 प्रतीशत खुराक मिट्टी से जबकि 90% हवा से लेते है।

20. की पूरी दुनिया भर में 20,000 प्रजातीया पाई जाती है जिसमे भारत में पेड़ो की सबसे ज्यादा प्रजातीयां पाई जाती है और अमरीका दूसरे स्थान पर है।

tree information in hindi

21. दुनिया का सबसे ऊंचा जीवित पेड़ जिसकी ऊंचाई करीब 115.85 मीटर है रेडवुड नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित है। यह पेड़ दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार से भी ऊँचा है। यह पेड़ अमेरिकी संसद भवन और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी कहीं ज्यादा ऊंचा है।

22. अंग्रेजों के आने से पहले उत्तर भारत भी ज्यादातर जंगलो से घिरा हुआ था।

23. एक पूरी तरह से ऊगे गुए पेड़ की कीमत लगभग 5000 तक होती है।

24. एक साधारण पेड़ प्रतिदिन पाँच मनुष्यों के सांस लेने जितनी ऑक्सीजन की पूरती करता है।

25. बड़े-बड़े मकानो के अगल-बगल पेड़-पौधे रोपने से मकान 30% अधिक ठंडी रहती है।

26. पेड़ से हर इंसान 1 साल में 78 लाख 84 हजार का ऑक्सीजन मुफ्त में प्राप्त करता है।


तो दोस्तों ये थी पेड़ो से जुडी जानकारी Information About tree in Hindi और पेड़ो से जुड़े रोचक Facts about tree in hindi तथ्य आशा करता हु आपको ये पेड़ो की जानकारी पसंद आयी होंगी।

इन तथ्यों rochak tathy को अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी ये जानकारी मिल सके ऐसे ही hindi facts फैक्ट्स rochak tathya को रोज़ जानने के लिए हमारे Facebook Page को लाइक करे और हमे Instagram पर फॉलो करे|

Post a Comment

0 Comments