Call Forwarding क्या है Call Forward Or hataye कैसे ?

(Akibab )
0

Call Forwarding kaise kare aur hataye kaise in hindi ||2022




तो फ्रेंड्स आज इस पोस्ट आप को बताऊंगा Call Forwarding kaise kare इस के बारे में बताऊंगा और Call Forwarding kaise hataye in hindi दोनों ही तरीके बताऊंगा जिससे की हेल्प हो और code भी दूंगा

लो Friends Call Forward क्या कैसे और कैसे किया जाता है और अपने नंबर पर आने वाले Incoming Calls लो अपने दूसरे Number पर Receive करना यदि आप Search कर रहे है कि Mobile Number Calls को किसी अन्य Number पर Transfer करने के बारे में तो आपको कही जाने की जरूरत नही बस हमारी दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना है।

img

कभी कभी ऐसा होता है कि हम अपने Personal Number को Use नही कर पाते और mobile में दूसरा Sim लगा देते है तो ऐसे में जो भी हमारे Personal Number पर Call करेगा तो लगेगा नही but ऐसे में यदि आप चाहते है आपके Personal Number पर आने वाले Calls Receive करना तो आपको अपने Personal Number पर Call Forward लगाना होगा

Call Forwarding क्या है

किसी Mobile Number पर आने वाले calls को किसी दूसरे Mobile Number पर Transfer करने की Process को Call Forwarding कहते है। Call Forward या Divert Setup करने के बाद जिसपर आपने Call Forward लगाया है उसपर आने वाले सभी Call Divert किये गए Mobile Number पर Transfer किया जाता है।

Call Forward या Divert का सीधा मतलब होता है कि अपने किसी Number की Calls को किसी दूसरे Number पर Transfer करना है जैसे कि अगर आप चहते है कि अपने Number पर आने वाले सभी call को अपने किसी दूसरे नंबर आये तो आपको Call Forward कर लेना होगा But कैसे किया जाता है वो हम आपको Step by Step बताएंगे।

Call Forward कब किया जाता है ?

जब कुछ ऐसी प्रस्तिथ आ जाये कि हम अपने किसी Mobile Number पर Call Receive नही कर पा रहे तो आप उसे अपने किसी दूसरे Mobile Number पर Transfer करते है। तो इसे Call Divert या Forward कहते है।

जैसे आपके Mobile में 2 Sim Card है और आपका 1 Sim जिसपर आपके सभी calls आते है आपने उसे Mobile से निकाल दिया है जिसके कारण आपके 1sim पर आने वाले calls आप Receive नही कर पा रहे है। तो ऐसे में आप अपने 2Sim पर Call Divert लगा सकते है जिससे जब भी कोई आपके 1Sim पर Call करेगा तो आपके 2Sim पर Call Forward हो जाएगा।

Call दूसरे नंबर पर Transfer कैसे करे ?

Generally आपको Call Forward करने के लिए आपको Mobile की Call Setting में जाना होता है Call setting में आपको Call Forward का Option मिल जाता है। जहाँ आप जिस Number पर Call Transfer करना चाहते है उस Number को Add कर सकते है।

Android Phone में Call Forward /Divert कैसे करे ?

यदि आप Use करते है Android स्मार्टफोन तो आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा, जिसमे बताया गया है कॉल को किसी Other Number पर Divert या Forward करने में बारे में।

Step.1 सबसे पहले आपको Mobile की call Setting को Open करना है। इसके लिए Call Dialer में जाये और Menu Button Press करके Call Setting Open करें।

Step.2 Call Setting open करने पर आपको Call Forward का Option मिल जाता है।

Step.3 अब Next Call Forward पर पर click करें जिसके बाद आपको Call Forward का पूरा Option Show होगा जहा आपको अपना Number Enter करके Call Divert करना होगा।

  1. All ways Forward- अगर आप अपने Number पर आने वाले सभी Calls को अपने दूसरे Number पर transfer करना चाहते है तो आपको Always Forward के Option को Choose करना है।

  2. When Busy- अगर आप चाहते है जब आप Busy हो तो आपके Number पर आपने वाले Calls दूसरे Sim Number पर Divert हो तो आपको When Busy यानी कि 2nd Option Choose करना है।

  3. When Unanswered- कभी कभी ऐसा होता है  होता है कि हम किसी Number पर Call करते है जिससे हमें कोई Answer नही मिलत Call Automatically Disconnect हो जाता है तो अगर कोई आपके Number पाए Call करें और कोई Answer न मिले और तब आपकी कॉल आपके दूसरे Number पर आए तो आपको 3rd Option Choose करना है।

  4. When Unreachable- कभी कभी ऐसा होता है हमारे Mobile Number पर Network नही होता जिससे जो भी Call करता है Unreachable बताता है। तो ऐसी प्रस्तिथ में आपकी Call दूसरे Number पर Transfer करने के लिए 4th Option Select करें।

Step.4 Option Select करने के बाद आपको जिस भी Mobile Number पर Call Transfer करना है उस Number को यहाँ Enter कर देना है।

जैसा कि आप Image में देख सकते है 1234566 की जगह पर आपको वो Number डालना है जिसपर आप Call को Receive या Transfer करना चाहते है उसके बाद Turn on Button पर Click कर देना है।

call forwarding kaise hataye

तो फ्रेंड्स अगर आप  कॉल फॉरवर्डिंग बंद करना चाते है  तो बहुत ही आसान तरीका होता है अगर आपने किसी के  फ़ोन  में गलती से उसकी  कॉल को फॉरवर्डिंग Activate कर दिया है तो परेशांन न हो ने वाली कोई भी बात नहीं है हम है न आप इसे बहुत ही चुटकियो  से Deactivate कर सकते है . अगर आप लोगो को जान न है  की Call Forwarding Kaise Hataye ?मेने आप को निचे बिस्तार से बताया है  तो आप निचे वाली लाइन को बहुत ही आसानी से पड़े और आप की कॉल फोरार्डिंग deactivate हो जाएगी। 

Call Forwarding Deactivate Code की मदद  से अपनी Call Forwarding को बहुत ही आसानी से बंद करसकते है और  यह सबसे सिंपल और आसान तरीका  है , इस तरीके  में सिर्फ एक Code की मदद से कॉल forwading को  deactive कर देंगे तो आप को Dail करके Call Forwarding को Deactivate करना है . 

Step 1 : सबसे पहले तरीका आप ने जिसके फ़ोन की कॉल को फॉरवर्ड करा है उसका फ़ोन को अपने हात  में लेना होगा  झिड़की  Call Forwarding Cancel करना चाहते है . 

Step 2 : इसके बाद आप लोगो को  मोबाइल फ़ोन में Call Dialer खोलना  है  जिससे  हम लोग कॉल करते है , Call Dialer में आपको टाइप करना होगा है ##002# यह जो कोड है आप ने जो Call Forwarding है उसको ये  chancel करता है  ये कोड   हर सिम कार्ड के लिए काम करता है . 

Step 3 : जैसे ही आप  यह कोड डालेंगे  उसके के बाद आपको निचे वाले Call बटन पर क्लिक करना होगा  है , अगर लोगो के फ़ोन  में २ सिम है तो आपको उस  सिम को चुनना है जिसकी आप Call Forwarding बंद करना चाहते है .
Call Forwarding क्या है Call Forward Or hataye कैसे ?


People also ask

q1.फोन को डाइवर्ट कैसे करें?
सबसे पहले आप अपने फ़ोन Call Dialer खोलना  है और टाइप करना है ##002 # Diall करना है

दूसरे नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करें?

सबसे पहले उस इंसान का फ़ोन लेना है और एक कोड enter करना है ? ##002 #

Conclusion:- 

Hindiamazing.com की हिंदी जानकारी को Read करने के लिए धन्यवाद जानकारी को Share जरूर करें और आपकी कोई Tech समस्या हो तो Comment करके जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)