IFSC का फुल फॉर्म काया हे ? IFSC Code क्या होता है,

(Akibab )
0

IFSC Full Form in Hindi -IFSC का फुल फॉर्म काया हे ?

Content Protection by DMCA.com

IFSC Full Form in Hindi, IFSC का फुल फॉर्म काया हे?, IFSC Code क्या होता है, IFSC Code का क्या Use होता है, IFSC Code का Format क्या होता है. अगर आप IFSC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है. आज आपको में इस Post में IFSC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप IFSC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप IFSC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है की किताबों के हर एक Page पर Number क्यों लिखा रहता है अगर नही तो मैं आपको बता देता हूँ ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उस किताब के सारे Pages को Uniquely Identify किया जा सके. ऐसे ही बहुत सारे डाटा को Manage और उनको Unique Identity देने के लिए कुछ Code बनाये जाते है.

आइये जानते है कि IFSC Full Form in Hindi क्या होती है और IFSC Code क्या होता है.

read more ...

Kisi Bhi Smartphone Ki Details Kaise Pata Lgayen 

✅PUBG गेम का मालिक कौन है? PUBG KA FULL FORM

✅Michael Neser bio in Hindi

✅Web Hosting क्या है? यह कितने प्रकार की होती है

IFSC Full Form in Hindi And English

IFSC Full Form in English

Indian Financial System Code

IFSC Full Form in Hindi

“भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता”


IFSC Code क्या होता है?

यह एक Alphanumeric Code होता है जो भारत में Electronic Funds Transfer की सुविधा प्रदान करता है. यह 11 Digits का एक Alphanumeric Code होता है जो प्रत्येक Bank की हर एक Branch को दिया जाता है. यह हर Branch के लिए एक Unique Identity की तरह कार्य करता है.

इसी Code की सहायता से भारत की दो सबसे मुख्य Payment और Settlement System [RTGS (Real Time Gross Settlement) और NEFT (National Electronic Fund Transfer)] में Banks को Unique Identity का कार्य करती है. जैसा की आपको मैंने आपको अभी बताया की IFSC Code 11 Digits का होता है.

इस Code के शुरूआती 4 Digits बैंक को Represent करते है और यह Alphabetic Character होते है तथा इसका Fifth Character 0 (Zero) होता है. इस Zero को Future में कभी काम आने के लिए रखा गया है. इसके Last 6 Digits Branch को Represent करते है. यह Mostly Numeric ही होते है पर यह किसी और Condition में Alphabetic भी हो सकते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IFSC Full Form in Hindi – IFSC Code क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)