Dog in Hindi – कुत्तो की जानकारी और रोचक तथ्य

Dog in Hindi – कुत्तो की जानकारी और रोचक तथ्य

Dog in Hindi – कुत्तों के बारे जानकारी


दोस्तों इस आर्टिकल में मई आपको कुत्तो से जुडी जानकारी Dog in Hindi देने वाला हु और बताने वाला हु कुत्तो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

नमस्ते दोस्तों आज हम जानने वाले है एक ऐसे प्राणी के बारे में जिसे हम पसंद करते है और जो इंसानों से भी ज़्यादा वफ़ादार है जी हां कुत्तो के बारे About Dog in Hindi में और जानने वाले है कुत्तो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस आर्टिकल में।


dog in hindi

दोस्तों कुत्ता एक बहुत ही वफादार और प्यारा प्राणी है इसे हम पालते है क्या आप जानते है की कुत्ते के बहुत सी प्रजातियां है पूरी दुनिया अलग अलग जगहों पर अलग अलग प्रजाति के कुत्ते पाये जाते है कुत्तों की सूंघने की क्षमता इंसानो से अधिक होती है।


इसी वह से इन्हे आर्मी और पुलिस में इस्तेमाल करते है ताकि बॉम्ब्स और ड्रग्स को ढूंढ सके।


आज मै कुत्तो के बारे में कुछ ऐसे तथ्य लाया हु जिन्हे आपने शायद ही कही सुना या पढ़ा होगा| तो ये रहे कुछ कुत्तों से जुड़े रोचक तथ्य। Sparrow In Hindi – गौरेया चिड़िया की जानकारी और रोचक तथ्य


Information About Dog in Hindi


1. इंसानों की तुलना में कुत्तो की सूंघने की क्षमता १०.००० गुना ज्यादा होती है. इंसान में गंध की ५ मिलियन ग्रंथियाँ होती हैं, वहीं कुत्तों में ये नस्ल अनुसार १२५ से ३०० मिलियन तक हो सकती है।


2. एक बार सूंघी गई वस्तु कुत्ते अगली बार भी पहचान जाते है. इस गुण के कारण कुत्तों का इस्तेमाल विस्फ़ोटक और नशीले पदार्थों का पता लगाने में किया जाता है।


3. कुत्ते की नाक के दोनों छिद्रों में एक स्थान ऐसा होता है, जहाँ बहुत सारी गंध संवेदनशील कोशिकायें होती हैं. इन्हें ‘कीमोरिसेप्टर’ कहा जाता है. ये कीमोरिसेप्टर बालों के समान दिखाई देते हैं और म्यूकस के कारण हमेशा गीले रहते हैं. ये सेल्स नसों के माध्यम से दिमाग के ‘ऑलफक्ट्री बल्ब’ से जुड़े रहते हैं. यह भाग जितना अधिक बड़ा रहता है, कुत्ते के सूंघने की क्षमता उतनी अधिक होती है।


4. इंसानो के मुकाबले कुत्तों की श्रवण शक्ति ५ गुना अधिक होती है. इंसान ६४ से २३,००० Hertz तक की आवृति की ध्वनि सुन सकते हैं, वहीं कुत्ते ६७ से ४५,००० Hertz तक।