DP का full form क्या होता है (DP Full Form In Hindi)

Dp full form in hindi ; social media हर कोई इस्तमाल करता है लेकिन उसमें इस्तमाल होने वाले DP का full form क्या होता है क्या आप जानते है, नहीं तो चलिए जानते है.

दोस्तों अगर आप social media जैसे की whatsapp, facebook, instagram इन सभी चीजो को इस्तमाल करते है तो आपको हमेशा एक चीज जरुर सुनाई देती होगी जिसे dp कहते है यह ज्यादातर whatsapp profile picture के लिए इस्तमाल किया जाने वाला नाम है.

लेकिन यह हर रोज इस्तमाल किये जाने वाले नाम dp के full form को काफी कम ही लोग जानते होंगे और जो नही जानते है वह एक बार जरुर जानना चाहते होंगे की dp क्या है और लोगो ने भी इसके बिलकुल अलग अलग नाम दे रखे है.

Dp full form in hindi

Dp full form in hindi

Dp full form in hindi- क्या होता है

दोस्तों डीपी का मतलब क्या है? dp meaning होता है (display picture) तो अब आप full form of dp को अच्छे से समझ गए होंगे लेकिन आप यह भी समझ सकते है की कुछ लोग अलग अलग जगह पर इसे और भी किसी नाम से भी जानते है लेकिन जो सही नाम है वह display picture के नाम से ही जाना जाता है.

अब dp का full form हर चीज में अलग अलग हो सकता है जैसे की data processing या कहे mathmatics के लिए dirichlet process भी कहलाता है लेकिन अगर जब बात social media की होती है तो यह इसी नाम से जाना जाता है उम्मीद करता हु अब आप डी पी का फुल फॉर्म जान चुके है.

इन्हे भी पड़े:

Dp images कैसे search करे?

दोस्तों अक्सर लोग profile पर हमेशा अपनी ही images या कहे profile रखते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें अपनी dp लगाना पसंद नहीं होता है इसका कोई भी कारण होता है इसलिए कुछ लोग dp हमेशा किसी से भी मांगते या सीधे google पर search करते है लेकिन यह सही नहीं है.

अगर आप को कोई personal dp जैसे insta dp, cute whatsapp dp, sweet images for whatsapp आदि search करते है तो इसके लिए आप सिर्फ google play store का ही सहारा ले इसपर आपको बहोत सारे whatsapp dp app मिल जायेंगे.

whatsapp dp के फायदे क्या है

यह सभी जानते है की internet आज के समय में कितनी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसका सबसे ज्यादा फायदा social media ने ही उठाया है जैसे की सभी लोग जानते है social media आज के समय में कितना बड़ा हो चूका है.

इस वजह से एक ही नाम के बहोत सारे दुनिया में लोग भी हो सकते है और इसलिए यह जानना काफी मुश्किल हो जाता है की जिन्हें वह internet पर search कर रहे है उसकी profile कोंसी है ऐसे में कुछ लोग अपने सभी data को प्राइवेट भी किया होता फिर सिर्फ एक ही option बचता है वह होता है dp इसलिए dp काफी जरुरी होता है.

और दोस्तों जिस तरह से social media में लिखने के जिस तरह से short form का इस्तमाल किया जाता है इसे देखते हुए भी यही लगता है कुछ दिनों के बाद इसका भी name बदल जायेगा.

types of populer dp

दोस्तों social media के तीन सबसे ज्यादा popular platform है जिसमे आज के समय में dp का बहोत ज्यादा इस्तमाल किया जाता है.

whatsapp application में सभी के contact पर जो तस्वीर होती है उसे whatsapp dp कहा जाता है ठीक इसी तरह से सभी के नाम को बदल दिया जाता है.

facebook पर जब किसी की id देखि जाती है तब वहा पीछे की तरफ जो होता है उसे cover photo के नाम से जाना जाता है और जो आगे छोटा सा images होता है उसे facebook dp के नाम से जाना जाता है.

इस्के बाद सबसे ज्यादा popular instagram पर जब किसी की profile को देखते है तो उसे instagram dp भी कहा जाता है.

dp नाम को उसी के नाम से जाना जाता है आप जिस platform का इस्तमाल कर रहे होते है दुनिया में और बहोत से फेमस social media platform है लेकिन जो अभी popular है उनके नाम आप समझ गए होंगे.

Dp change कैसे करे

दोस्तों में अब आप सभी को बताऊंगा की आप किस तरह से इन तीनो social media platform की dp change कर सकते है.