• Fun
  • 0
  • December 3, 2021

Best 99+Amazing Hindi Facts :(2020) रोचक जानकारियां

Top Hindi facts in hindi 2022 

hindifacts
hindifacts
hindi facts; hellow dosto to aaj humari jitni bhi post hai hum ek main add kar rahe hai atki aap logo ko zada pareshani na ho isiliye humne is post ko tayar kiya hai i think aap ko accha laga loga taki aap ko google per zada search marne ki zarurt na pade

bollywood star ke uper hindi facts

शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में सबसे पहले सैफ अली खान को शाहरुख की जगह पर लिया जा रहा था। लेकिन बाद में यह फिल्म शाहरुख को मिली।
फिल्म हिरोइन में करीना कपूर ने दुनिया के मशहूर डिजाइरों द्वारा बनाई गई 130 ड्रेसें पहनी हैं। बताया जा रहा है कि अब बॉलीवुड में जितनी फिल्में बनी हैं उनमें करीना की ये ड्रेसें सबसे ज्यादा खर्चीली थीं।
क्या आप जानते हैं देवानंद साहब अपनी फिल्मों के टाइटल न्यूज पेपर की हेडलाइंस से लिया करते थे। वो ऐसा इसलिए करते थे ताकि लोग फिल्म से जुड़ाव महसूस कर पाएं।
रितिक रोशन की फिल्म ‘कहो न प्यार है’ का नाम सबसे ज्यादा अवार्ड पाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। फिल्म को कुल 92 अवार्ड मिल चुके हैं।
ये बात तो आपको पता ही होगी कि मुगल-ए-आजम को बनने में 18 साल का वक्त लगा था। लेकिन क्या आप जानते हैं  जब यह फिल्म शूट हो रही थी तब फिल्म का हर एक सीन तीन भाषाओं में शूट हुआ था। फिल्म को हिन्दी, तमिल और इंग्लिश में शूट किया गया था।
वहीदा रहमान एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका दोनों की भूमिकाएं निभा चुकी हैं। 1976 में आई अदालत में उन्होंने अमिताभ बच्चन की प्रेमिका का रोल किया जबकि 1978 में आई त्रिशूल में अमिताभ की मां की भूमिका निभाई थी।
शोले के वक्त रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर के रोल में रिजेक्ट कर दिया था क्योंकि उनकी आवाज पतली थी। उनकी पहली पसंद डैनी डेंजोंगपा थे, उनके पास समय न होने के कारण फिर अमजद खान को ही रोल दिया गया।
The Avengers के मुख्य पात्र जेरेमी रेंनेर(Jeremy Renner) ने “द अवेंजर्स” फिल्म में तीरंदाजी के रोल को निभाने के लिए तीरंदाजी के हुनर को ओलिंपिक के एक तीर-अंदाज खिलाड़ी से सीखा था.
आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ में सबसे ज्यादा ब्रिटिश अभिनेताओं ने भूमिका निभाई थी। बॉलीवुड के इतिहास में अब तक ऐसी फिल्म नहीं बनी जिसमें एक साथ इतने ब्रिटिश अभिनेताओं को कास्ट किया गया हो।
रेखा आज भी उतनी ही खूबसूरत ही जितनी पहले थीं लेकिन क्या आप जानते हैं रेखा जब भी किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में जाती हैं तो सिर्फ डार्क रेड और चॉकलेटी कलर की लिपस्टिक ही लगाती हैं।
अशोक कुमार अभिनेता बनने से पहले बाम्बे टॉकीज में लैब असिस्टेंट थे।
क्या आप जानते हैं राज कपूर अंधविश्वासी थे और फिल्म ‘सत्यम शिवन सुंदरम’ की रिलीज से पहले उन्होंने मांसाहारी भोजन खाने के साथ-साथ पीने से भी परहेज कर लिया था ताकि फिल्म सफल हो।
राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ पहली हिंदी फिल्म थी जिसमें एक नहीं बल्कि दो इंटरवल थे।
श्रीदेवी तमिल फिल्म ‘मूनड्रू मुडिचू’ में जब रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था तब उनकी उम्र महज 13 साल थी।
13 साल की उम्र में श्रीदेवी मां की भूमिका निभाने वाली पहली अभिनेत्री थी। फिल्म ‘मुंदरु मुडिचू’ में श्रीदेवी ने रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था।
आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ भारतीय सिनेमा के इतिहास की ऐसी फिल्म है जिसमें सबसे ज्यादा विदेशी कलाकारों ने काम किया है।
अभिनेता अनिल कपूर जब पहली बार मुंबई गए थे तो उन्हें राज कपूर के गैराज में दिन गुजारने पड़े थे। कुछ दिन बाद उन्होंने मुंबई के मध्यमवर्गीय परिवारों वाले इलाके में एक कमरा किराए पर लिया था।
अभिनेता अनिल कपूर जब पहली बार मुंबई गए थे तो उन्हें राज कपूर के गैराज में दिन गुजारने पड़े थे। कुछ दिन बाद उन्होंने मुंबई के मध्यमवर्गीय परिवारों वाले इलाके में एक कमरा किराए पर लिया था।
Finding Nemo के मुख्य चरित्र Nemo को “मोंस्टर इंक” (Monster’s, Inc) फिल्म के एक दृश्य में देखा गया था. गौरतलब है कि “मोंस्टर इंक” फिल्म “फाइंडिंग निमो” से 2 साल पहले प्रदर्शित की जा चुकी थी.
ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कहो न प्यार है’ अब तक की सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने वाली है। बॉलीवुड में अभी तक ऐसी फिल्म नहीं बनी, जिसे एक साथ 92 अवार्ड मिले हों। यह फिल्म 14 जनवरी, 2000 को रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने दर्शकों के बीच खूब धमाल मचाया था।