Tiger in Hindi – बाघ की जानकारी और 66 रोचक तथ्य

Tiger in Hindi – बाघ की जानकारी और 66 रोचक तथ्य

नमस्ते दोस्तों आज मई आपको बताने वाला हु बाघ के बारे में कुछ जानकारी Tiger in Hindi और बाघ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Facts About Tiger इन Hindi जो आपने शायद ही कही सुने या पढ़े होंगे बाघ एक बहुत हू सुन्दर जानवर है और लोकप्रिय भी साथ ही इसे पुरे दुनिया में पसंद भी किया जाता है बाघ हमारे देश का राष्रीय पशु भी है

tiger in hindi


हमने बाघ के बारे स्कूल की किताबों में बहुत पढ़ा है लेकिन जो बाघ के बारे में जानकारी information about tiger in Hindi आज मै आपको बताने जा रहा हु वो शायद ही आपने किताबो में पढ़ा होगा तो दोस्तों ये रहे कुछ बाघ के बारे में रोचक तथ्य facts about tiger in hindi जो आपको हैरान कर देंगे

Also Read: 

About Tiger in Hindi

1. बाघ एक रात्रिचर जानवर है. रात या अंधेरे में बाघ की देखने की क्षमता इंसानों की तुलना में ६ गुनी होती है।

2. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप बाघ की आँखों में ऑंखें डालकर देखते है तो वह आप पर वह हमला करने का इरादा छोड़ देता है और चला जाता है।

3. सबसे छोटा बाघ सुमन्त्रण बाघ Sumantran Tiger है. नर Sumantran Tiger का वजन १२० किलोग्राम तक होता है, जो एक मादा शेर (Female Lion) के वजन के बराबर होता है।

4. बाघ यह एक मांसाहारी जानवर है. इसका पसंदीदा भोजन जंगली भैंस, सूअर और हिरण हैं यह केवल मांस खाता है।

5. बाघ अपने शरीर के वजन का लगभग १/५ भाग अपने एक बार के खाने में खा सकता है – लगभग ४० किलोग्राम एक साल में एक व्यस्क बाघ ८००० पौण्ड मांस खा सकता है।

6. सबसे बड़े मांसाहारी जानवरों में बाघ का स्थान तीसरे नंबर पर आता है. पहले नंबर पर सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर ध्रुवीय भालू (Polar Bear) और दूसरा भूरा भालू (Brown Bear) हैं।

7. क्या आप जानते है की चिड़ियाघर में रहने वाला बाघ जंगल में रहने वाले बाघ के मुकाबले दुगुने वर्ष तक जीवित रह सकता है।

about tiger in hindi

8. पृथ्वी पर बिल्ली की प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर बाघ (Tiger in Hindi) है।

9. शेर अपना शिकार बांटकर खाते हैं और शिकार को खाने के लिए बाघ आपस में झगड़ा नहीं करते ये अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हैं और बारी आने पर ही खाते हैं।

10. भारत में बाघ के शिकार पर प्रतिबंध है. साथ ही इसके शरीर के किसी भी अंग की बिक्री का निषेध है।

11. मांसाहारी जानवरों में सबसे बड़ा दिमाग पोलर बियर (Polar Bear) का होता है और इसके बाद सबसे बड़ा दिमाग बाघ का होता है इसके दिमाग का वजन ३०० ग्राम होता है।

12. बाघ के शरीर पर धरियो की संख्या १०० से भी अधिक होती हैं और यह धारियाँ उसके फ़र के साथ-साथ उसकी चमड़ी पर भी होती है और यह धारिया इंसानों के फिंगरप्रिंट (Fingerprint) की तरह यूनीक (Unique) होती है मतलब हर बाघ पर अगल धारिया होती है।

13. बाघ पेड़ को खरोंचकर और अपने मूत्र से अपने उस क्षेत्र की निशानदेही करते हैं।

14. बाघ का लैटिन नाम “Panthera Tigris” है. Panthera एक ग्रीक शब्द है, जिसका अर्थ होता है शिकारी Tigris प्राचीन पारसी शब्द है, जिसका अर्थ है – तेज या तीर की तरह।

15. बाघ के माथे की धारियाँ एक चाइनीज़ अक्षर की तरह दिखाई पड़ती है, जिसका अर्थ ‘King’ या ‘राजा’ होता है।

information about tiger in hindi

16. बंगाल टाइगर की तुलना में साइबेरियन टाइगर (Siberian Tiger) के शरीर पर कम धारियाँ होती हैं और ये धारियाँ काले रंग की न होकर भूरे रंग की होती हैं।