Tree in Hindi – पेड़ो की जानकारी और 26 रोचक तथ्य

 

Amazing Information About Tree in Hindi


नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे पेड़ो को बारे में और जानेगे पेड़ो से जुडी जानकारी tree in hindi और कुछ रोचक तथ्य Facts about tree in hindi

tree in hindi


दोस्तों पेड़ हमारे जीवन में बहुत ही ज़रूरी घटक है बिना पेड़ो के हमारा जीवन अधूरा है पेड़ो से हमे ऑक्सीजन मिलता है फल, फूल और लकडिया मिलती है।

और भी बहुत सारी जानकारी आज आपको मिलने वाली है।

Information About Tree in Hindi

प्रकृति ने पेड़ हम सभी को उपहार स्वरूप प्रदान किया है। पेड़ हमारे जीवन का प्रमुख आधार है पेड़ सदियों से हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

यह हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण होती है कि, पेड़ के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

पेड़ पौधे पृथ्वी को मिले किसी वरदान से काम नहीं है । जो अपनी छटा से संपूर्ण पृथ्वी को हरा-भरा रखती है और हमें खुशहाली का एहसास कराती है।

पेड़ About tree in Hindi हमें ऑक्सीजन प्रदान करती हैं। पेड़ वातावरण को हमेशा शुद्ध बनाये रखते है और प्रदूषण फैलाने वाले सभी तथ्यों को यह समाप्त करने में लगे रहते है।

About tree in hindi

पृथ्वी पर रहने वाले समस्त जीव-जंतु, पशु- पक्षियों, कीट-पतंगे (कीड़े-मकोड़े) सहित मानव की लगभग सभी जरूरते पेड़-पौधों से ही पूरी होती है।

पेड़ कई वर्षों से हमारी पृथ्वी पर उपस्थित है। हमारी तरह ही पेड़-पौधे भी श्वास लेते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड जैसी विषैली गैसों को अवशोषित करऑक्सीजन को बहार निकालता है

पेड़ एक ऐसा चीज है जो हमें ऑक्सीजन प्रदान करती है। यह न सिर्फ हमें ऑक्सीजन प्रदान करती है। बल्कि और भी कई चीजें देती हैं। पौधों से हमारे आवश्यकता की अधिकांश वस्तुएं प्राप्त होती है।

न सिर्फ हमारे लिए बल्कि पेड़-पौधे पशु पक्षियों के लिए भी उतना ही मायने रखता है।

पेड़-पौधों की कटाई के कारण आज कई क्षेत्र बड़े-बड़े रेगिस्तान में तब्दील हो चुके हैं। वृक्षों के कमी के कारण आज लगभग अधिकांश जगहों पर भूमि क्षरण प्रारंभ हो गया है।

कई वन्य जीवों की प्रजातियां वृक्षों की अंधाधुंध कटाई के कारण समाप्त हो गई हैं। वृक्षो tree information के कमी के कारण आज भूमि की उर्वरता कम हो गई है। जिसका परिणाम आज किसानो को भुगतना पड़ रहा है।

भारत में करीब 150 से भी अधिक इमारती लकड़ीयो वाले वृक्ष की प्रजातियां पाई जाती है।

पशु-पक्षियों का आवास और भोजन का प्रमुख आधार तो पेड़-पौधे ही होते हैं। परंतु आज के मानव अपने ही हाथों पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई करते जाते हैं। अगर हमें अपने जीवन को बचाना है, तो पहले इसे बचाना जरूरी है।

जल वायु मृदा और ध्वनी जैसे प्रदूषण में वृद्धि होने का कारण भी वनो की ही कमी है। इन प्रदूषणो के कारण आज मानव सहित पृथ्वी पर रहने वाले समस्त जीव-जंतुओं को कई प्रकार की खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

Facts About Tree in Hindi

1. एक वयस्क पेड़ एक साल में लगभग 2000 लीटर पानी जमीन में से चूस लेते है।

2. अगर हम एक ऐकड़ पेड़ों को बचाना चाहते है तो हमे 1 टन कागज का पुर्नउत्पादन recycle करना पड़ेगा।