Virat kohli biography , height, age, wiki , date of birth

Virat Kohli biography in Hindi– दोस्तों आप सभी का हमारी साइट The biography in hindi में स्वागत है इस आर्टिकल में हमने बताया विराट कोहली की जीवनी | virat kohli biography तो इस आर्टिकल को बडे़ ध्यान से पढकर विराट कोहली जीवन परिचय के बारे में जानिए |

Virat Kohli – विराट कोहली को कौन नहीं जानता है about virat kohli biography भारत का हर बच्चा बच्चा विराट कोहली को जानता है। जो कि भारतीय क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी हैं। वैसे भारतीय किक्रेट टीम में सबसे पहले सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी का नाम आता है और उनके बाद विराट कोहली का नाम आता है, जिसने भारतीय किक्रेट टीम को मजबूत बनाईं है और अपनी धाक बनाई है। वहीं विराट कोहली जिसने किक्रेट में अपना शानदार प्रदर्शन करके भारत के हर बच्चे-बच्चे के दिल में अपनी जगह बनाई है।

Also Read:-

Bharat Ki Khoj Kisne Ki:भारत की खोज किसने की थी और कब

विराट कोहली जीवनीVirat kohli को भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे महान खिलाड़ी कहा जाता है, क्योंकि वह दाएं हाथ से खेलने वाले अंतराष्ट्रीय किक्रेटर और सबसे प्रतिभाशाली और होशियार खिलाड़ियों में से एक है। वर्तमान में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ साथ सैकड़ों यूजर्स का स्टाइल फैन्स भी है।

 

विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli Biography in Hindi

 

Virat kohli biography in hindi |

virat kohli biography in hindi-Virat Kohli का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उसके पिता का नाम प्रेम कोहली है जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक गृहिणी है। और इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम विकास और एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम भावना है। विराट कोहली अपने परिवार में सबसे छोटे भाई है,

विराट कोहली की जीवनी-बचपन से ही विराट कोहली को क्रिकेट खेलना बहुत ही पंसद था, जब विराट कोहली मात्र तीन साल का था। तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट का बल्ला भी था। विराट कोहली तीन साल की में ही क्रिकेट का बल्ला हाथ में थाम लिया था विराट बैटिंग करते थे और उनके पिता बौलिंग करते थे, और विराट कोहली की बढ़ती उम्र के साथ उनका ध्यान क्रिकेट की तरफ़ ध्यान आकर्षित होता
गया।

 

विराट कोहली की शिक्षा | Virat Kohli Education

Virat kohli biography in hindi |

virat kohli biography-विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई थी। पढ़ाई-लिखाई में तो विराट ठीक ठाक ही थे, लेकिन इनका सारा ध्यान हमेशा से क्रिकेट पर ही था।वहीं विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते रहते थे। जिसके चलते विराट के पिता ने महज 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में भर्ती करा दिया गया। ताकि विराट कोहली को क्रिकेट को बहुत ही बारीकी से समझ सके।

cricketer virat kohli biography in hindi-दिल्ली क्रिकेट अकाडमी साल 1998 में बनी और विराट कोहली 9 साल की उम्र में ही दाखिल हुए थे। जो राजीवकुमार शर्मा के हाथों से विराट कोहली ने प्रशिक्षण लिया और उसके बाद विराट कोहली सुमित डोगरा अकाडमी के मैच भी खेला थे। कोहली 9 वी क्लास में उन्होंने सविएर कान्वेंट में दाखिला हो गए थे, ताकि उन्हें क्रिकेट प्रशिक्षण में एक अच्छी मदद मिल सके। विराट क्रिकेट खेलने के साथ साथ पढाई में भी अच्छी थी |

virat kohli information in hindi-बचपन से ही विराट का क्रिकेट पर ध्यान ज्यादा था। वहीं सिर्फ खेल में ही रूचि होने के कारण उन्होंने मात्र 12वीं क्लास तक ही शिक्षा प्राप्त कर सकें, और इसके बाद उन्होंने अपना पुरा समय क्रिकेट खेलने में लगाना शुरु कर दिया था।

 

विराट कोहली का करियर | Virat Kohli Career

Virat kohli biography in hindi |

virat kohli career information-विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी। इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का selected Under-17 में हुआ था। जिसके बाद उन्हें खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे । इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को under-19 टुनामेन्ट के लिए चुना गया था।

 

विराट कोहली जीवन परिचय-विराट कोहली ने अपना पहला under 19 world Cup मैच मलेशिया में खेला गया था और इन्होनें इस मैच में इंडिया को जीत दिलाई थी। बस इसी मैच के बाद विराट कोहली का Selected one day international cricket मैच खेल में हुआ था। उन्होनें अपना पहला international cricket मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। और उसके बाद साल 2011 में उन्हें विश्व कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

उसके बाद विराट कोहली एक से बढ़कर एक मैच खेलते गए और उसके बाद उन्हें सबसे अच्छे बल्लेबाजों में गीना जाने लगा था, और अभी विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया के सबसे जाने-माने खिलाड़ीयों की लिस्ट में शामिल हैं।

विराट कोहली वन डे क्रिकेट करियर | Virat Kohli One Day cricket Career

Virat kohli biography in hindi |

विराट कोहली ने वर्ष 2011 में टेस्ट मैच में अपनी जगह बनाई थी इसके बाद उन्होनें one day international cricket team में 6वें स्थान पर बेटिंग शुरु की। इस दौरान उन्हें लगातार दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा लेकिन वे अपनी हार से कभी निराश नहीं हुए बल्कि उन्होनें अपनी हार की वजह से बहुत कुछ सीखने को मिला, और वे लगातार खुद को बेहतर साबित करने लगे,और उसके बाद उन्होंने मैच में 116 रन की पारी खेली थी।

लेकिन इस मैच में विराट भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए लेकिन विराट शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर बने।

यही नहीं इसके बाद विराट कोहली ने कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 7 में से 2 मैचों में जीत दिलाई थी। वहीं उसके बाद फाइनल मैच में जाने के लिए श्री लंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट किया था जिसमें से विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी,और विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी जीता था।

 

विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देखकर उन्हें एक के बाद एक मैच खेल के मौके मिलने लगें थे। और विराट कोहली को साल 2012 में एशिया कप ट्रुनामेन्ट लिए Vice Captain बना दिया गया था। इस कुछ समय बाद विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने का चिलचिला शुरू हो गया था।

 

यह कहा गया कि अगर विराट इसी तरह से क्रिकेट में प्रदर्शन करते रहे तो भविष्य में उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कैप्टन बनाया जाएगा। और बाद में उन्हें भारतीय इंडियन टीम का कप्तान भी चुना गया।

 

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ one day international cricket match में उन्होनें 148 गेंदों में 183 रन बनाएं थे। और इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करके 330 रनों का रिकॉर्ड भी बनाया था, और इन्हें एक बार फिर से main of the match अवार्ड से घोषित कर दिया गया था।

 

विराट कोहली IPL करियर | Virat Kohli IPL Career

विराट कोहली ने अपना पहला IPL क्रिकेट मैच साल 2008 में खेला था। उसके दौरान विराट कोहली को रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए 20 लाख रुपए में खरीदा था। विराट कोहली ने तभी 13 मैचों में 165 रन बनाए थे और उनका एवरेज 15 का रहा था।

 

विराट कोहली ने साल 2009 में इन्होंने RCB को फाइनल में पहुंचाया था, जिसके दौरान अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जोरदार तारीफ की थी। लेकिन अब तक भारतीय टीम में विराट कोहली का नाम प्रमाणित नहीं हुआ था।

 

लेकिन विराट कोहली का साल 2014 के IPL में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा था। उन्होंने मात्र 37 के एवरेज के हिसाब से खेलें थें । उसके बाद एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट कप्तानी छोड़ दि थी। जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में सौंपी गई थी।

विराट कोहली ने test cricket team Captain होने के नाते अपनी जिम्मेदारी और भी अच्छी तरह से अपना ध्यान केंद्रित किया, और अपनी टीम को मजबूत करने में लग गए। उसके बाद 2015 में विराट 500 रनों का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे थे।

 

विराट कोहली साल 2016 में एशिया कप और T20 में भारत के लिए और IPL में RCB के लिए खेले गए मैचों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था, और उसके बाद विराट कोहली के खेलने का अंदाज भी लोगों को बहुत पसंद आने लगा था और उनकी लोकप्रियता और बढ़ती जा रही थी। वहीं साल 2018 के IPL में विराट कोहली को RCB ने18 करोड़ में खरीदा था।

 

इसके अलावा विराट कोहली ने अपने T 20 international match के करियर में शानदार पारी खेलते हुए कई रिकॉर्डस अपने नाम कर लिए थे लेकिन कुछ मैचों में विराट कोहली को हार का भी सामना करना पड़ा।

 

पूरे विश्व में सिर्फ 8 क्रिकेटरों ने T20 international match में शतक बनाए हैं, जिसमें विराट कोहली का भी नाम आता है। और आपको बताना चाहुंगा कि विराट कोहली T20 international match में शतक लगाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं। उससें पहले सचिन तेंदुलकर का नाम आता था।

 

इतना ही नहीं किक्रेट जगत के महान खिलाड़ी जैसे सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और एम एस धोनी के बाद विराट कोहली international cricket matches में 3 साल से लगातार 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे क्रिकेट खिलाड़ी बने।

 

विराट कोहली ने 1000 से लेकर 5000 रनों का रिकॉर्ड सबसे तेज बनाने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं, उसी के साथ इन रिकॉर्ड्स के साथ साझा करते हुए 5000 रन बनाने वाले सबसे तेज इंटरनेशल क्रिक्रेट खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी हैं।

 

विराट कोहली के रिकॉर्ड्स | Virat Kohli Records

 

साल 2011 में विश्व कप में सेंचुरी बनाई है।

One day international cricket में मात्र 22 साल में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी है।

One day international क्रिक्रेट में 1000 से लेकर 5000 रनों तक सबसे तेज बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है।

साल 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 51 गेदों में सेंचुरी बनाई है।

One day international में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है।

 

विराट कोहली को अवार्ड्स | Virat Kohli Awards

Virat kohli biography in hindi |

विराट कोहली आज सफलता के जिस मुकाम तक पहुंचे हैं वहाँ तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है लेकिन ना मुमकिन भी नहीं है, उसीं तरह विराट को यहां तक पहुंचने में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। वे कई विवादों से भी चचीत रह चुके हैं। वहीं किक्रेट में अपने योगदान के लिए विराट को कई अवार्ड्स से भी नवाजा गया जिनके बारे में नीचे लिखा गया है,

 

साल 2012 में पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर

साल 2012 में icc one day international cricket प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड

साल 2013 में अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट

साल 2017 में सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर अवॉर्ड

साल 2017 में पदम श्री अवॉर्ड

साल 2018 में सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।

 

विराट कोहली की शादी | Virat Kohli Marriage

Virat kohli biography in hindi |

विराट कोहली साल 2017 में फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा
के साथ दिसंबर के महीने में शादी के बंधन में बंध गए।

इसके अलावा विराट कोहली अपने लुक के लिए भी काफी चर्चा में रहते हैं। बड़ी मात्रा में युजर्स व फैंस विराट के लुक को फोलो करते हैं। यही नहीं विराट अपने फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं। विराट ऐसे ही क्रिकेट की दुनिया में लगातार अपना नाम कमाते रहे और भारत का मान बढ़ाते रहे यही हमारी मनोकामनाएं है।

 

में आशा करता हूँ दोस्तों मेंने आपको इस आर्टिकल में बताया है विराट कोहली का जीवन परिचय | virat kohli biography, आप इस आर्टिकल को like & Share करें, और इसके अलावा इस आर्टिकल में आपको कोई कमी नजर आए तो हमें Comment box में जरूर बताएं हम सुधार करेंगे, अगर आपको इसी तरह के आर्टिकल पंसद है तो email Subscribe में अपनी email id डालकर Subscribe करें, जिससें आपको हमारी नया आर्टिकल आपके email पर मिलता रहेगा | Thank you so much

Leave a Reply