Web Hosting kiya hai : यह कितने प्रकार की होती है?

Web Hosting kiya hai; दोस्तों आज हम बात करेंगे की Web Hosting क्या है? यह कितने प्रकार की होती है? (Web Hosting kya hain? yah kitne prkar ki hoti hai?) और हमें क़िस प्रकार की web hosting यूज़ करनी चाहिए। अगर आप Blogging में अपना भविष्य बनाना चाहतें हैं तो आपकों web hosting के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप web hosting का नाम पहली बार सुन रहें हैं तो आपकों में यह बतादेना चाहता हूँ अरग आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़ते है तो आपकों web hosting के बारें में पूरी जानकारी डीटेल में मिलनें वाली हैं। तो चलिए देखतें हैं।

 

What is Web Hosting – Web Hosting क्या है?

दोस्तों जैसा की नाम web और host से ही पता लगता है की हमारी website/blog को कही पर host करना या रखना ही web hosting हैं। Web hosting को हम web server भी कह सकतें हैं जिसकी वजह से हमारें ब्लॉग या website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है। हमारें ब्लॉग में जितनी भी Files होतीं हैं उन सबकों हम एक सुपर कंप्यूटर(high powered computers) जो हर वक़्त 24×7 Internet से Connect रहता है उस पर store करकें रखतें हैं। हम अपनी Files को अपनें high powered computers (web server) पर अपनें domain नाम के साथ जोड़ते है तो कोंई भी उन Files को हमारें Domain Name के द्वारा देख सकता हैं जिसें हम एक Live site बोल सकतें हैं।

 

read more

Kounsi Company Se Web Hosting Kharide?

अगर आप अपनी site को अच्छा बनाना चाहतें हैं तो आपकों एक अच्छी web hosting लेनें की जरूरत होती हैं अगर आप web hosting खरीदना चाहतें हैं तो आपकों Godaddy, Bigrock, Digital Ocean, Hostinger, Hostgator & BlueHost आदि को ट्राई कर सकतें हैं। Web Hosting खरीदने के लिए आपके पास बहुत सारे options हैं पर आपको ये decide करना हैं की जरूरत के हिसाब से कौनसी company ठीक रहेगी। Hosting खरीदने से पहले आपकें पास कुछ जानकारिया होना बेहद जरुरी है।

Disk Space

अगर आप एक web hosting खरीदनें की सोंच रहें हैं तो आपकों अपनें web hosting की disk space unlimited लेनी चाहियें। इससें आपकों कभी भी disk full की प्रोब्लम नहीं आएगी।

Bandwidth

एक second में आपकी website के कितने data access कर सकते है उसे हम bandwidth कहते है, जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है तो आपका server कुछ data use करके उसे information share करता है अगर आपकी bandwidth कम है और आपके website को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जायेगी।

Uptime

आपकी website जितने time online या available रहता है उसे uptime कहते है कभी-कभी कुछ problems के कारण आपकी website down हो जाती है, उसे हम downtime कहते है. आज कल हर company 99.99% uptime के guarantee देते है।

Customer service

आपको देखना हैं की कोन सी कम्पनी आपकों 24×7 customer service provide करवाती हैं जिससें आपकों कभी की कोई प्रोब्लम नहीं आय।

Web Hosting Kaam Kaise Karti Hai? (How To Work Web Hosting?)

जब हम अपनी website/blog बनाते हैं तो हम चाहते हैं की अपनी knowledge और information लोगों के साथ बाटें, तो उसके लिए हमे पहले अपने files को web hosting पर upload करना पड़ता है। ऐसा कर लेने के बाद, जब भी कोई Internet यूज़र अपने web browser(Mozilla Firefox, Google Chrome, Opera) पे आपका domain name टाइप करता है। जैसे https://www.hindiamazing.com/ फिर उसके बाद Internet आपके domain name को उस web server से जोड़ देता है। जहाँ आपके website की फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया हैं इसकें बाद website का सारा data उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है।

Web hosting kitne prakar ki hote hain – Types of Web Hosting?

दोस्तों जैसा की आप जान चुके है की Web hosting क्या होती है अब जानते है के ये कितने प्रकार की होती हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर वेब होस्टिंग दो प्रकार की होती है

1.लाइनेक्स वेब होस्टिंग ( Linux web hosting )

  • दोस्तों जैसा की आप जान चुके है की Web hosting क्या होती है

2.विंडोज वेब होस्टिंग ( Windows web hosting )